सोमवार, 24 अगस्त 2009

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत में एक महत्वपूर्ण पार्क हैं। यह पार्क उत्तरांचल का अभिन्न अंग है। इस पार्क में विभिन्न प्रकार के सुंदर-सुंदर पुष्प और वन्यजीव पाए जाते हैं। यहाँ के सुरक्षित प्राकृतिक स्थलों में हाथी, चीता, शेर आदि रहते हैं। पार्क में 110 प्रकार के पेड़, 50 स्तनपायी नस्ल के प्राणी, पक्षियों के 580 जातियाँ, 25 प्रकार के रेंगने वाले जीव पाए जाते हैं। यह पार्क प्रोजेक्ट टाइगर का एक अभिन्न अंग है। रघुराई तथा जगदीप राजपूत जो कि जाने-माने फोटोग्रेफर हैं, ने वन्य जीवन के सौन्दर्य को अपने चित्रों में केन्द्रित किया है। पार्क के प्राकृतिक पहाड़ों की गोद में चीते दिखाई देते हैं। विभिन्न प्रकार की नाकॅटरनल बिल्लियाँ यहाँ पाई जाती हैं। इसके अलावा अनेक जंगली बिल्लियाँ भी मिलती हैं। स्लोथ भालू पार्क के निचले हिस्से में पाए जाते हैं तथा हिमालयीन ब्लैक भालू पहाड़ी की ऊँचाइयों पर रहते हैं। राम गंगा नदी के किनारे आप स्नाउट मछली को खाने वाले घडि़याल, मगरमच्छ मिलते हैं। पथरीली पहाड़ियों के किनारे आपको घोराल भी मिल सकते हैं। अगर सामने से शेर या चीता आ रहा हो तो लंगूर तथा रीहस्स बंदर अपनी आवाज से पूरे जंगल को उनके आने की चेतावनी देते हैं।

पर्यटकों के लिए रहने का स्थान ---
आप रामनगर में बहुत जगहों में रह सकते हैं जैसे दिखाला, जंगल में स्थित रेस्ट हाउसेस तथा लकड़ी से बने घर। सरापड्यूली, बिजरानी तथा घैईरल जैसी जगहों में फॉरेस्ट रेस्ट हाउसिंग की सुविधा उपलब्ध है। पार्क के आसपास बहुत सारे रिसोर्ट पर्यटकों के लिए उपलब्ध हैं। सरकारी सराय में भी आप अपने लिए कमरे आरक्षित कर सकते हैं।
पार्क के खुलने का समय -
पार्क सुबह 6 बजे से लेकर 11 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। दोपहर में 2.30 से लेकर 5.30 बजे तक यह खुला रहता है। इसके बाद मौसम के अनुसार समय परिवर्तित होता रहता है।
कुटीर - (10 किमी नदी के किनारे)
अगर आप कुटीर में छुट्टी मनाना चाहते हैं तो आप अलग से जंगल के कुटीर में रह सकते हैं या आप किसी कुटीर में एक कमरा अपने लिए आरक्षित कर सकते हैं।
जंगल में स्थित रेस्ट घर - 3 दिन - 2 रात कॉर्बेट पैकेज
कॉर्बेट कैम्प रिसोर्ट तथा कॉर्बेट नेशनल पार्क में 3 दिन व 2 रात आप व्यतीत कर सकते हैं। हाथियों की सवारी की सुविधा पार्क में उपलब्ध है। सुबह तथा संध्या के समय चाय तथा ब्रेकफास्ट दिया जाता है।
जंगल में सैर -
प्राकृतिक भ्रमण के लिए आप कोसी नदी के पास घूमने जा सकते हैं। एक दिन आप जंगल में सैर कर सकते हैं। इस जगह सबसे प्रसिद्ध सवारी है जीप जिससे आप जंगल का भ्रमण कर सकते हैं।
रेल यात्रा के माध्यम से आप दिल्ली से कॉर्बेट तथा दिल्ली वापस लौट सकते हैं। दूसरी जगह आप लखनऊ से कॉर्बेट तथा वापस लखनऊ आ सकते हैं। पर्यटकों के लिए रिसोर्ट से स्टेशन तक पहुँचने के लिए सुविधा उपलब्ध है।

नौकायन
3 दिन - 2 रात आप ऋषिकेश में स्थित रिसोर्ट में रह सकते हैं। यहाँ स्थित गंगा नदी में आप नौकायन का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए पूरा एक दिन लगता है।
गर्मियों की छुट्टियाँ चल रही हैं। क्या आप कहीं जाना चाहते हैं? स्कूल के बच्चों के लिए यह सही समय है कि वे वन्य जीवन की सैर करें। गर्मियों की छुट्टियाँ में स्कूली बच्चे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का भ्रमण करने आ सकते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में कुमाऊँ की पहाड़ी क्षेत्र के प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद ले सकते हैं।

स्कूल के बच्चों के लिए यह सही समय है कि वे वन्य जीवन की सैर करें। गर्मियों की छुट्टियाँ में स्कूली बच्चे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का भ्रमण करने आ सकते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में कुमाऊँ की पहाड़ी क्षेत्र के प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद ले सकते हैं।
यहाँ पर बच्चों के व्यक्तिगत विकास के लिए विभिन्न प्रकार खेल सिखाए जाते हैं। पेड़ों के बारे में ढूँढ-ढूँढ कर जानकारी एकत्र करना, ये गाइड के निर्देशों के अनुसार करना होता है। मनोरंजन के लिए यह उपयुक्त स्थल है।
पक्षियों को देखना - जो इस शिविर में भाग ले रहे हैं उन्हें एक बुकलेट दी जाती है, जिसमें सभी चिडियों के बारे में विवरण दिया हुआ है। हर टीम के सदस्य अपने गाइड के निर्देशों के अनुसार इन पक्षियों को ढूँढ निकालते हैं।
प्राकृतिक पथ - प्राकृतिक सौंदर्य में विभिन्न प्रकार के पेड़ों की खोज करना पड़ता है। इससे पेड़-पौधों, पत्तों एवं बीजों के प्रति बच्चों में रुचि बढ़ती है।

सर्विस प्रोजेक्ट - इसके तहत जंगल में खाली स्थान पर पौधों को लगाया जाता है। बीजों को इकट्ठा किया जाता है। कुदाल से गड्ढा खोदना तथा पौधों को लगाना मौसम के अनुसार किया जाता है।

मछली पकड़ना - मछली पकड़ने वालों के लिए एक बहुत खुशी का मौका है। यहाँ की सबसे प्रसिद्ध मछली है ‘माशीर’, जो इस क्षेत्र में पाई जाती हैं। बच्चे यहाँ पर मछली पकड़ने के बारे में सीखते हैं।
तैरना तथा खेलकूद - बास्केटबॉल, वॉलीबॉल तथा क्रिकेट जैसे खेल यहाँ पर खेले और सिखाए जाते हैं।
रात्रि भ्रमण - रात के समय आप प्राकृतिक सौन्दर्य को देख सकते हैं। ये रात्रि भ्रमण के तहत देख सकते हैं ।

शिविर में मनोरंजन - रात को बच्चे आग के सामने इकट्ठा होकर गाना गाते हैं तथा कहानियाँ सुनते-सुनाते हैं।

खर्च - 5 दिन का शिविर - 3500 रुपए
10 दिन के लिए - 6500 रुपए

रहने का खर्चा, दूध, नाश्ता, भोजन तथा सभी गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

123